एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें – Step By Step गाइड

आज के डिजिटल युग में, सामग्री निर्माता विभिन्न प्लेटफार्मों पर अपनी सामग्री के साथ सक्रिय और निष्क्रिय आय दोनों उत्पन्न कर सकते हैं। आप सीखने के लिए रुचि रखते कैसे पैसे ऑनलाइन बनाने के लिए के साथ डिजिटल विपणन हैं,तो यह आपके लिए सबसे अच्छा मार्गदर्शक है।

Affiliate Marketing इंटरनेट पर निष्क्रिय कमाई पैदा करने की दुनिया की सबसे लोकप्रिय रणनीतियों में से एक है, और यह दिन-ब-दिन विस्तार और बढ़ती जा रही है। संबद्ध विपणन निवेश के 2022 तक बढ़कर 8.2 मिलियन डॉलर होने की सूचना है, जो 2017 में 5.4 बिलियन डॉलर से अधिक है। यदि आप संबद्ध विपणन के लिए एक संपूर्ण मार्गदर्शक की तलाश कर रहे हैं, तो यह पता लगाने के लिए और अधिक जानकारी प्राप्त करें कि आप एक अतिरिक्त विकसित करने के लिए एक सहयोगी के रूप में उत्पादों का प्रचार कैसे कर सकते हैं। आय स्रोत।


एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें – Step By Step गाइड
एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें


एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

एफिलिएट मार्केटिंग एक मार्केटिंग रणनीति है जो प्रदर्शन करती है जिसमें एक वितरक, आमतौर पर एक ऑनलाइन रिटेलर, वेबसाइट पर प्रचार के माध्यम से सूचीबद्ध प्रत्येक ग्राहक के लिए शुल्क के साथ एक वेबसाइट को पुरस्कृत करता है।

सहबद्ध विपणन में, आम तौर पर चार प्रकार के पक्ष शामिल होते हैं

  1. सहयोगी : उत्पाद के प्रवर्तक

  2. उत्पाद निर्माता  उत्पाद के निर्माता। व्यापारियों के रूप में भी जाना जाता है।

  3. नेटवर्क : संबद्धों का प्रबंधन करने वाले नेटवर्क

  4. उपभोक्ता : उत्पाद के अंतिम उपयोगकर्ता

आपको संबद्ध होने के लिए हमेशा एक नेटवर्क की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन अन्य तीन पक्ष (संबद्ध, उत्पाद निर्माता और उपभोक्ता) बनाते हैं एक संबद्ध कार्यक्रम का मूल।

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          सहयोगी (प्रकाशक) कौन हैं?

          एक सहयोगी, जिसे प्रकाशक भी कहा जाता है, एक व्यक्ति या एक कंपनी हो सकता है। आम तौर पर, ये ब्लॉग लेखक या सामग्री निर्माता होते हैं जो अपने आला से संबंधित सामग्री की पेशकश करते हैं। वे लेख, वीडियो या अन्य मीडिया जैसी सामग्री विकसित करके आइटम या सेवा को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं।

          वे विज्ञापन स्थापित करके, एसईओ से खोज ट्रैफ़िक उत्पन्न करके, या ई-मेल सूची विकसित करके सौदे प्राप्त करने के लिए अपनी सामग्री का प्रचार कर सकते हैं। जब उनका कोई विज़िटर कोई लेन-देन करता है, जो खरीदारी या लीड प्रकार का हो सकता है, तो संबद्ध को एक कमीशन मिलता है। कितना कमीशन संरचित है यह संबद्ध कार्यक्रम की शर्तों पर निर्भर करता है।

          व्यापारी कौन हैं?

          एक व्यापारी, जिसे आइटम निर्माता या बाज़ारिया भी कहा जाता है, आमतौर पर उत्पाद और सेवाओं का विकासकर्ता होता है। वे व्यक्तियों या अन्य कंपनियों (संबद्धों) को लाभ साझा करने और कमीशन प्रदान करते हैं, जिनके ब्रांड नाम पर पर्याप्त अनुसरण है।

          विक्रेता एक कंपनी या सेवा प्रदाता हो सकता है जो प्रत्येक सहयोगी के लिए एक कमीशन का उपयोग करता है जो अपने आगंतुकों को उनके उत्पाद या सेवा को खरीदने में सक्षम बनाता है। यह कोई भी व्यक्ति हो सकता है, उदाहरण के लिए पैट फ्लिन, एक अमेरिकी उद्यमी जो एक संबद्ध कार्यक्रम की आपूर्ति करता है, अपनी पॉडकास्ट सेवा के साथ एक संबद्ध कार्यक्रम का उपयोग करता है।

          व्यापारी सोलो प्रेन्योर से लेकर बड़े व्यवसाय तक कोई भी हो सकते हैं, जब तक कि वे अपने सहयोगियों को एक सौदा हासिल करने में मदद करने के लिए भुगतान करना चाहते हैं। कभी-कभी व्यापारी को उत्पाद डेवलपर होने की भी आवश्यकता नहीं होती है, जैसे कि जब Amazon Associates Program की बात आती है।

          Affiliate Network कौन हैं?

          एक संबद्ध नेटवर्क विक्रेताओं (व्यापारी) या सेवा प्रदाता और उनके सहयोगियों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है। कुछ मामलों में, नेटवर्क की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन कुछ व्यवसाय विश्वास की एक परत को शामिल करने के लिए नेटवर्क से निपटने के लिए चुनते हैं। नेटवर्क रिश्ते से संबंधित है और तीसरे पक्ष के चेक और बैलेंस की आपूर्ति करता है। तृतीय-पक्ष जाँच आवश्यक हो सकती है क्योंकि वे घोटाले की दरों को कम करते हैं।

          कुछ लोकप्रिय नेटवर्क में क्लीकबैंक, सीजे और शेयर एसेल शामिल हैं। कुछ व्यापारी संबद्ध नेटवर्क के साथ सौदा करना चुनते हैं क्योंकि उनके पास सहयोगियों को भुगतानों को ट्रैक करने, रिपोर्ट करने और संभालने के लिए समय या संसाधन नहीं होते हैं। वे संबद्ध नेटवर्क के भीतर कई संबद्धों या प्रकाशकों से निपटने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

          एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है?

          एक सहयोगी के रूप में, जब भी आपका वेबसाइट विज़िटर वेबसाइट बनाता है तो आपको सामान्य रूप से भुगतान किया जाता है। यह वेबसाइट क्लिक, लीड टाइप सबमिशन, या रूपांतरण लेनदेन बिक्री से कुछ भी हो सकता है। अधिकांश मामलों में, सहबद्ध विपणन प्रदर्शन-आधारित होता है, जो इंगित करता है कि यदि आपका आगंतुक कार्रवाई के लिए कॉल करता है तो आप केवल एक सहयोगी के रूप में आय उत्पन्न करते हैं।

          ग्राहक कौन हैं?

          वे वही हैं जो उत्पाद खरीदते हैं या संबद्ध को कमीशन प्राप्त करने के लिए लीड प्रकार भेजते हैं। एक सहयोगी के रूप में, जब भी आपका आगंतुक रूपांतरण या लेन-देन करता है, तो आपको आमतौर पर भुगतान किया जाता है। सौदा एक क्लिक, लीड फ़ॉर्म सबमिशन या बिक्री से कुछ भी हो सकता है। अधिकांश मामलों में, सहबद्ध विपणन प्रदर्शन-आधारित होता है, जो इंगित करता है कि यदि आपका आगंतुक कोई कार्रवाई करता है तो आपको केवल एक सहयोगी के रूप में भुगतान मिलता है।

          हम अगले क्षेत्र में पैसा बनाने के बारे में और बात करेंगे। इस बीच, यहां कुछ सामान्य सहबद्ध विपणन मॉडल हैं:

          भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी): संबद्ध को उन सभी क्लिकों के लिए भुगतान किया जाता है जो उत्पादित किए गए थे, चाहे कोई लीड या बिक्री हुई हो। यह अपेक्षाकृत दुर्लभ है क्योंकि सभी जोखिम उत्पाद डेवलपर पर हैं।

          पे-पर-लीड (पीपीएल): एफिलिएट उनके द्वारा उत्पादित प्रत्येक लीड के लिए पैसा कमाता है। यह एक ऑनलाइन प्रकार का सबमिशन, परीक्षण उत्पादन, या कोई पूर्व-खरीद हो सकता है। इसमें कंपनी, व्यवसाय, व्यापारी, विक्रेता, सेवा प्रदाता और संबद्ध भागीदार के लिए थोड़ा सा साझा जोखिम और खतरा शामिल है जो एक कंपनी या व्यक्तिगत व्यक्ति हो सकता है।

          पे-पर-सेल (PPS): एफिलिएट उनके द्वारा बनाई गई हर एक बिक्री के लिए पैसा कमाता है। यह सबसे विशिष्ट डिजाइन है, यह देखते हुए कि सभी खतरे सहबद्ध पर हैं। अब बात करते हैं कि Affiliate Marketing की शुरुआत कैसे करें।

          शुरुआती 2021 में Affiliate Marketing कैसे शुरू कर सकते हैं?

          1. एक मंच और आला चुनें।
          2. दर्शकों का निर्माण करें।
          3. एक संबद्ध कार्यक्रम के लिए साइन अप करें।
          4. को बढ़ावा देने के लिए उत्पादों, वस्तुओं या किसी भी सेवा का चयन करें
          5. उपयोगकर्ता जुड़ाव, असाधारण, उल्लेखनीय, असाधारण सामग्री, ब्लॉग, इन्फोग्राफिक्स, या किसी भी प्रकार की सामग्री सामग्री जो आपके संबद्ध उत्पादों, वस्तुओं या सेवा को बढ़ावा देता है जिसे आप चुनते हैं।
          6.  बढ़ाएँ और ट्रैक करें।
          7. पैसे कमाएं।

          जब यह शुरुआती लोगों के लिए संबद्ध विपणन की बात करता है, तो अधिकांश लोग सोचते हैं कि यह अन्य व्यक्ति या व्यवसाय के उत्पादों को बढ़ावा देकर कमीशन अर्जित करने की प्रक्रिया है।

          जबकि सहबद्ध विपणन सीधा लग सकता है, बस अपनी पसंद की वस्तु की खोज करें, उसका प्रचार करें, और आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक बिक्री के साथ कमाई का एक टुकड़ा अर्जित करें, कुछ चलते हुए हिस्से हैं जिन्हें आपको समझने की आवश्यकता है।

          1. एक मंच और विशिष्ट जगह चुनें।

          Affiliate Marketer बनने के लिए, किसी का प्रभाव होना आवश्यक है। एक विशिष्ट जगह पर ध्यान केंद्रित करने वाली साइट या ब्लॉग स्थापित करना प्रभाव स्थापित करने का सबसे अच्छा तरीका है। चाहे आप वित्त, व्यक्तिगत स्वास्थ्य, सेवा, या शायद फेलिन पर ध्यान केंद्रित करें, एक विशिष्ट ब्लॉग साइट या वेबसाइट आपको प्रभाव प्राप्त करने और दर्शकों को विकसित करने में मदद करेगी। संबद्ध विपणन ब्लॉग के माध्यम से (वर्डप्रेस या हॉटस्पॉट पर), न्यूज़लेटर के माध्यम से, या शायद YouTube या अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर दर्शकों का निर्माण करते हैं।

          2021 में कुछ सबसे लोकप्रिय सहबद्ध निचे हैं: 

          1. प्रौद्योगिकी
          2. स्वास्थ्य और कल्याण
          3. व्यवसाय और धन
          4. ई-कॉमर्स उत्पाद
          5. ऑनलाइन गेमिंग और ऐप्स

          2. एक दर्शक बनाएँ।

          किसी भी ब्लॉग या साइट के लिए एक बड़ी, व्यस्त ऑडियंस एक अत्यंत महत्वपूर्ण अधिकार है। आपके लेख, सामग्री, या ब्लॉग को पढ़ने, देखने और अंतत: संलग्न करने वाले विज़िटर होने से आपको सहबद्ध आय या आय बनाने में सहायता और सहायता मिल सकती है।

          दर्शकों को विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप पहले यह विकसित करें कि आपके लक्षित दर्शक कौन हैं, और आप अपने लक्षित दर्शकों को प्रतिस्पर्धियों को देखकर, अपने ट्रैफिक की निगरानी करके, और ग्राहकों और उपभोक्ताओं के साथ बोलकर प्रत्यक्ष शोध अध्ययन कर सकते हैं।

          एक बार जब आप इस समूह को विकसित कर लेते हैं, तो लक्षित सामग्री और ईमेल के माध्यम से अपने समर्पित ऑनलाइन दर्शकों को विकसित और विकसित करें। अपनी ऑडियंस को अपनी सामग्री की जांच करने और उससे जुड़ने का एक कारण दें, और वे आपकी अनुशंसित वस्तुओं को प्राप्त करने के लिए एक कारक भी खोज लेंगे।

          3. एक संबद्ध कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करें।

          एफिलिएट मार्केटिंग के साथ शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अमेज़न एसोसिएट्स या पॉपुलर एफिलिएट नेटवर्क जैसे सीजे, क्लीकबैंक और शेयर सेल आदि जैसे एफिलिएट प्रोग्राम के लिए साइन अप करें। रजिस्टर करने या साइन अप करने के बाद, आप शोध कर सकते हैं कि कौन से उत्पाद आपके आने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। . जब आप एफिलिएट मार्केटिंग के लिए किसी उत्पाद का चयन करते हैं, तो आपको एक संबद्ध लिंक मिलेगा जिसमें आपके उत्पाद की एक विशिष्ट आईडी होगी, जिसका आप प्रचार करना चाहते हैं।

          जब किसी संबद्ध प्रोग्राम के साथ साइन अप करने की बात आती है तो आम तौर पर कोई अग्रिम लागत नहीं होती है, हालांकि, आपके परिवर्तनीय चल रहे खर्च इस बात पर निर्भर करेंगे कि आप वस्तुओं को कैसे बढ़ावा देना चाहते हैं। यदि आप उस उत्पाद को अनुबंधित करना चुनते हैं जिसके लिए आप सहबद्ध कर रहे हैं या सशुल्क विज्ञापन चला रहे हैं, तो उन लागतों को आपके बजट के आधार पर वहन करना होगा।

          4. चुनें कि किन वस्तुओं का प्रचार करना है।

          प्रचार करने के लिए सही वस्तु का चयन करना, सर्वोत्तम व्यवसाय से निपटना, संबंधों को विकसित करना और सामग्री को अध्ययन करना, ये सभी संबद्ध विपणन की मूल बातें हैं।

          पैट फ्लिन के अनुसार, अपने दर्शकों को मूल्य प्रदान करके निष्क्रिय आय बनाने के अग्रदूतों में, सहबद्ध विपणन में 2 महत्वपूर्ण नियम हैं।

          केवल एक सहयोगी के रूप में उत्पादों को सलाह दें जिनके बारे में आप असाधारण रूप से बहुत जानकार हैं। यदि आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं या आपके पास वस्तु के लिए उत्पाद या सेवा नहीं है और आपको नहीं लगता कि इससे लोगों को मदद मिलेगी, तो इसका प्रचार न करें।

          जब भी ऐसा होता है जो सर्वोत्तम, सबसे उपयुक्त, और सही उत्पादों या सेवाओं के चयन से संबंधित होता है, डेविड गोंजालेज - सीईओ और संस्थापक, एक विश्वव्यापी प्रतिष्ठित संबद्ध प्रबंधन कंपनी के, वह अनुशंसा करते हैं कि आपको आवश्यकता है और सोचने की आवश्यकता है और इसके लिए आंत महसूस करने की आवश्यकता है 3 प्रमुख तत्वों, घटकों और कारकों पर विचार करें और विश्वास करें जब भी आप किसी उत्पाद लाइन को बढ़ावा देने के लिए चुनने, चुनने या निर्णय लेने के कगार पर हों:

          1. आपके लक्षित दर्शक?

          2. क्या उत्पाद या सेवाएं आपके सभी लक्षित दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होंगी और उन्हें आपके द्वारा प्रचारित और आपके ग्राहकों के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आभारी और सांत्वना महसूस कराएंगी?

          3. आपके दर्शकों के लिए: क्या उत्पाद उनके साथ प्रतिध्वनित होगा और उन्हें आभारी बनाएगा कि आपने इसका प्रचार किया? आइटम की गुणवत्ता और मूल्य के साथ?

          अपने आप से पूछें: क्या आप वास्तव में अपने दोस्त या रिश्तेदारों को इसे खरीदने की सलाह देंगे?

          सफलता: क्या ऑफर में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी रूपांतरण और पेआउट हैं?

          इन सुझावों को पढ़ने के बाद, क्या एफिलिएट के लिए उत्पाद या सेवा के लिए विचार-मंथन आपके दिमाग में आता है?

          5. अद्भुत सामग्री बनाएं जो आपकी संबद्ध वस्तुओं को बढ़ावा देती है।

          2021 में सहबद्ध विपणन शुरू करने के साथ बेहतरीन सफलता देखने के लिए, आपको प्रामाणिक और अद्भुत सामग्री का उत्पादन करने की आवश्यकता है जो आपके चयनित आइटम को बढ़ावा देती है।

          अपने पसंदीदा आइटम का एक राउंड-अप ब्लॉग पोस्ट लिखें। आप किस प्रकार की सामग्री बनाते हैं, इसके बावजूद, गारंटी दें कि इसमें प्रामाणिक मूल्यांकन और आपके संबद्ध आइटम का उल्लेख है। उन वस्तुओं के बारे में बात करने और प्रचार करने से रोकें जिनका आपने स्वयं उपयोग नहीं किया है।

          6. बढ़ाएँ और ट्रैक करें।

          जब भी आपका आगंतुक आपके अद्वितीय सहबद्ध लिंक पर क्लिक करता है, तो उनके इंटरनेट ब्राउज़र में एक कुकी रखी जाती है ताकि वे क्रियाओं को ट्रैक कर सकें। जब वे कोई ऐसा सौदा करते हैं जो एक प्रमाणित कार्रवाई है (प्रोग्राम के संबंध में बिक्री या लीड फ़ॉर्म सबमिशन हो सकता है), तो व्यापारी Facebook पिक्सेल कोड या प्लगइन, Google टैग प्रबंधक, Google Analytics, के साथ रिकॉर्ड और सेट कर सकता है। ताकि आपके पास इस बात का प्रमाण हो कि बिक्री या सेवा जो भी कार्रवाई हो, एक सहयोगी के रूप में आपको क्रेडिट और एट्रिब्यूशन ताकि वे आसानी से जारी कर सकें और बिना किसी क्लाइंट बिक्री की संख्या को खोए आपके कमीशन का भुगतान समय पर कर सकें।

          इस प्रकार आपकी संबद्ध सामग्री को ट्रैक करना भी यह देखने के लिए जांच करेगा कि क्या अच्छा प्रदर्शन किया है और आप क्या कर सकते हैं और भविष्य में सुधार और बढ़ावा देने के लिए आप कौन सी रणनीति लागू कर सकते हैं। यह समझना कि कौन सी सामग्री आपके दर्शकों के साथ सबसे अच्छी तरह से प्रतिध्वनित होती है, आपको यह बताएगी कि भविष्य में संबद्ध विपणन अवसरों के लिए किस पर ध्यान केंद्रित करना है।

          7. भुगतान प्राप्त करें

          निश्चित रूप से, कई ढांचे और पैटर्न होते हैं जब इसमें शामिल होता है और भुगतान के लिए चिंता होती है, जो संबद्ध प्रचार और विपणन कार्यक्रम की शर्तों और नीतियों के आधार पर भिन्न होती है। किसी भी एफिलिएट प्रमोशन और मार्केटिंग प्रोग्राम में शामिल होने से पहले नियम और शर्तों के साथ पूरी पॉलिसी को विस्तार से पढ़ें।

          कंपनी द्वारा कमीशन भुगतान आम तौर पर मासिक रूप से प्रदान किया जाता है, हालांकि, यह संबद्ध कार्यक्रम की शर्तों के आधार पर भिन्न होता है। यह एक साप्ताहिक भुगतान हो सकता है या आपके द्वारा किए गए सभी व्यावसायिक लीड या बिक्री या रूपांतरण के लिए नियमित मासिक भुगतान हो सकता है। साइन अप करने के लिए एक संबद्ध प्रोग्राम चुनते समय आप भुगतान संरचना पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे, जो अंततः आपके लक्ष्यों पर निर्भर करता है।

          यदि आप प्रति बिक्री कमीशन या यहां तक ​​कि प्रति लीड उत्पादित कमीशन के लिए एक प्रतिशत की तलाश कर रहे हैं या यहां तक ​​कि यदि आप एक दोहराए जाने वाले कमीशन प्रतिशत या एकमुश्त भुगतान कमीशन प्रतिशत को देख रहे हैं?

          आपके उद्देश्यों के आधार पर, यह प्रभावित करेगा कि आप किस आइटम को चुनते हैं, आप उस आइटम को बढ़ावा देने की योजना कैसे बनाते हैं, इसके अलावा आप कितना समय और संसाधन निवेश करना चाहते हैं।

          इतना ही नहीं आप सहबद्ध विपणन कार्यक्रमों से कितना कमा सकते हैं? आप सवाल कर रहे होंगे कि Affiliate Marketers कितना मुनाफा कमाते हैं?

          असाधारण रूप से सहयोगी $10,000 मासिक से ऊपर कमाते हैं। आम तौर पर, $5000/दिन बनाने वाला एक सहयोगी $500/दिन बनाने वाले किसी अन्य सहयोगी से भी बदतर हो सकता है, जिसमें कोई नकद बहिर्वाह नहीं होता है क्योंकि पिछला ग्राहक अधिग्रहण के लिए स्वयं का पैसा निवेश कर सकता है।

          संक्षेप में, दिन के अंत में, एक संबद्ध बाज़ारिया बनने से पहले, आपको अपनी अपेक्षाओं को अपनी कमाई क्षमता के अनुरूप बनाना होगा। आपको किस तरह के उद्योग या विशेष स्थान पर काम करना चाहिए और आप किस तरह का काम करते हैं यह बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना कमाना चाहते हैं। यदि आप अपनी संबद्ध वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए Google Ads या Facebook जैसे विज्ञापनों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप कितना नकद निवेश करते हैं, यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप कितना कमाते हैं।


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