कैसे करें एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चयन | How to choose a good network marketing company in hindi

कैसे करें एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चयन how to choose a good network marketing company in hindi


आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को Join करते वक़्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आज के दौर में हमारे भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में बहुत सी ऐसी कंपनी लोगों के साथ छल कपट करती हैं और लोगों का पैसा, लोगों का समय आदि सब बर्बाद करते हैं इसलिए आज इस आर्टिकल में जानेंगे कि एक नेटवर्क मार्केटिंग में joining लेने से पहले कंपनी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करे और समझें कि कंपनी का क्या विज़न है और कंपनी आगे चलकर किस स्तर में काम करने वाली है


किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने इन तथ्यों की जानकारी अवश्य ले।



  • क्या कंपनी सरकार एवं रिजर्व बैंक द्वारा मान्यता प्राप्त है ?


नेटवर्क मार्केटिंग को विश्व के अधिकांश हिस्सों में वैध व्यापार के रूप में मान्यता प्राप्त है परंतु भारत में इस संबंध में ठोस कानून नजर नहीं आते। नियमों के लचीलेपन की आड़ में कई कंपनियां ग्राहकों को धोखा देकर उनसे रकम उगाहकर गायब हो जाती है। इस आघात से केवल धन की ही हानि नहीं होती वरना बहुत से लोगों का करियर भी खत्म हो जाता है, मेहनत से बनाया गया समूह खत्म हो जाता है।


आप यदि किसी नयी कंपनी से जुड़े हो तो और आपको संदेह हो तो रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी अवश्य मांगे। यदि कंपनी जानकारी ना दे या उनके लोग गोलमोल बातें करे तो समझिये कि कुछ गड़बड़ है। यदि कंपनी वैधानिक नंबर और रजिस्ट्रेशन के प्रमाण आपको देती है या अपनी प्रचार सामग्री में उल्लेख करती है तो आप संबंधित विभाग से जानकारी ले सकते है। वेबसाइट व ईमेल के माध्यम से जानकारी ले सकते है, रिजर्व बैंक व कंपनी बोर्ड को पत्र लिख सकते है। आपको जानकारी अवश्य मिलेगी।


थोड़ी सी मेहनत से आप अपने परिवार का भविष्य, समय और धन की बर्बादी, सब कुछ बचा सकते हैं।


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  • कंपनी के प्रमोटर्स / डायरेक्टर/ प्रवर्तकों का इतिहास क्या है ?


क्या वह नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी साख वाले लोगों द्वारा प्रारंभ की गई है, क्या प्रवर्तकों के पूर्व में अन्य व्यापार थे। यदि अन्य व्यापार थे तो क्या उनमें कोई संदेहास्पद बात थी ?


क्या प्रवर्तक शिक्षित है और अपने क्षेत्रों के विशेषज्ञ है ?


क्या वह परिवार विशेष के लोगों द्वारा नियंत्रित की जा रही है अथवा विशेषज्ञों के समूह द्वारा संचालित की जा रही है ?


कंपनी की भविष्य की योजनाएं क्या है ?


इनमें से कुछ सवालों के जवाब आपको कंपनी की वेबसाइट एवं प्रचार सामग्री मे मिल जाऐंगे। यदि कंपनी के प्रवर्तकों का असफलता का इतिहास रहा है, यदि वे शिक्षित नहीं है, यदि उनकी आपराधिक या धोखाधड़ी की छवि है तो इस कंपनी के भविष्य के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता।


ऐसी स्थिति में अपने भविष्य को दाँव पर लगाना उचित नहीं होगा। बेहतर होगा कोई दूसरी कंपनी तलाश करें।


  • कंपनी की उत्पाद श्रृंखला क्या है और कैसी है ?

यकीनन इस व्यवसाय में उत्पादों से ज्यादा महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है, उसके गुण होते है, परंतु बिना अच्छे उत्पादों के बड़ी सफलता संभव नहीं है।


वह कंपनी बेहतर होती है जिसके उत्पादों का आम लोग उपयोग करते है, जिन्हें उपयोग करने के लिये जीवन शैली में बहुत बड़ा परिवर्तन न लाना पड़े। ऐसे उत्पाद जिन्हें महिला, पुरुष और बच्चे उपयोग में ला सके, उनकी दैनिक आवश्यकताओं से जुड़े हो तो वे आसानी से स्वीकार किये जाते है।


कुछ वर्ष पूर्व भारत में कुछ कंपनियों ने वेबसाइट और स्पेस बेचना प्रारंभ किया था। उन दिनों भारत में बहुत कम लोगों के पास कम्प्यूटर था, इंटरनेट के दर्शन तो और भी दुर्लभ थे। ऐसी स्थिति में वेबसाइट कौन बनाता और ई-शिक्षा कौन लेता। आम लोगों ने उन दिनों ऐसी कंपनियों को अस्वीकार कर दिया और अधिकांश कंपनियां बंद हो गई।


अत: उसी कंपनी से जुड़िये जिसके उत्पाद समय के अनुकूल हो, बहुत पुराने और आऊटडेटेड ना हो, साथ ही साथ बहुत ज्यादा भविष्योन्मुख भी ना हो, कहीं न कहीं उनकी वर्तमान में भी उपयोगिता हो ।


  • कंपनी का प्रवेश शुल्क / रजिस्ट्रेशन शुल्क क्या है ?


कुछ कंपनियां नये जुड़ने वाले लोगों से बहुत ज्यादा शुल्क लेती है। शुल्क के बदले या तो हल्के उत्पाद दिये जाते है अथवा महंगे उत्पाद दे दिये जाते है।


इनमें से अधिकांश कंपनियां केवल शुल्क में रूचि रखती है उत्पादों से विशेष सरोकार नहीं होता। ज्यादा शुल्क देने के बाद आप जल्दी से कंपनी को छोड़ भी नहीं पाते एवं वहीं बंध जाते है।


ऐसी कंपनियां बेहतर है जो वाजिब रजिस्ट्रेशन शुल्क लेती हो और उनके बदले में लगभग उतने मूल्य के अच्छे उत्पाद देती हो।


प्रवेश शुल्क / रजिस्ट्रेशन फीस/प्रारंभिक शुल्क के बारे में वित्तीय संस्थाओं रिजर्व बैंक द्वारा दिशा निर्देश भी जारी किये गये है।


  • कंपनी के उत्पादों की गुणवत्ता कैसी है ?


गत दिनों बहुत सी कंपनियां मेरी नजर में आई जिन्होंने अपने उत्पादों की कीमत अत्यधिक महंगी रखी है उन उत्पादों के साथ किसी विदेशी कंपनी का नाम जोड़कर उन्हें और भी महंगा कर दिया जाता है। इन महंगे उत्पादों की गुणवत्ता कीमत के अनुरूप नहीं होती।


दूसरी ओर मैं ऐसी कंपनियों से वाकिफ हूं जिन्होंने राष्ट्रीय ब्रांडेड कंपनियों के साथ विशेष अनुबंध किये है और अपने नेटवर्क के जरिये वे ब्रांडेड कंपनियों के उत्पाद बेच रहे है। ऐसे उत्पाद आम लोगों द्वारा हाथों-हाथ स्वीकार किये जाते है। ऐसे उत्पादों में बिक्री उपरान्त सेवा भी उपलब्ध होती है अतः ग्राहक को भविष्य की चिंता नहीं होती।


यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग प्रणाली से जुड़ने जा रहे हो तो ऐसी कंपनी चुनिये जिनके उत्पाद उच्च गुणवत्ता के हो, ब्रांडेड कंपनियों से जिनके अनुबंध हो और जिन उत्पादों में भविष्य में समस्या आने पर सेवा मिल सके। ऐसे उत्पाद लीजिये जो शुद्धता और गुणवत्ता हेतु अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय मानक एजेंसी द्वारा मान्यता प्राप्त है। ऐसी कंपनी चुनिये जिनके उत्पादों का मूल्य आपको वाजिब लगे। 


  • क्या कंपनी में कोई औपचारिक प्रशिक्षण / सपोर्ट / ट्रेनिंग सिस्टम है ?


नेटवर्क मार्केटिंग एक अजीब सा व्यापार है। एक ही उत्पाद को हजारों लोग बेचते है, एक ही सिस्टम से हजारों लोग जुड़ते है परन्तु फिर भी उनमें से कुछ लाखों रुपये कमाते है और कुछ निराश होकर व्यापार ही छोड़ देते है।


सच कहा जाये तो यदि व्यक्ति नियमों का पालन करते हुये सफल नेटवर्क या अपलाइन के नक्शे कदम पर चले तो उसके असफल होने की संभावना कम होती है।


ये नियम और सिद्धांत प्रशिक्षण कार्यक्रम और सेमिनार से ही आते है। ये प्रशिक्षण कार्यक्रम नेटवर्क मार्केटिंग रूपी गाड़ी का स्टेयरिंग है। यदि प्रशिक्षण और ट्रेनिंग की उचित सुविधा नहीं होगी, तो गाड़ी का एक्सीडेंट हो जायेगा। इस एक्सीडेंट में आपके साथ दूसरों का भी नुकसान होगा।


मैने स्वयं प्रभावी बोलने की कला, लीडरशिप इन नेटवर्किंग जैसे विषयों पर खास नेटवर्करों के लिये जबरदस्त सेमिनार तैयार किये है। ये सेमिनार उन्हें नये रास्ते दिखाते है, निष्क्रिय डाऊनलाइन और ऐसोसियेट को सक्रिय बनाते है और पूरे व्यापार में नयी जान फूंक देते है।

सेमिनार में हिस्सा लेकर वापस सक्रिय हुये लोग ई-मेल, पत्र और टेलीफोन से मुझसे संपर्क करके जब अपनी भावनाएं बांटते है तो मुझे सहसा यकीन नहीं होता कि ट्रेनिंग ऐसे भी कमाल कर सकती है। आप भी पत्र पढ़ेंगे तो आँखे अपने आप ही नम हो जायेगी ।


ये प्रशिक्षण/सपोर्ट / ट्रेनिंग सिस्टम नेटवर्क मार्केटिंग का आधार है, इनके बिना आप कुछ दूरी तो तय कर सकते है परंतु शिखर पर नहीं पहुंच सकते।


किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने के पूर्व प्रशिक्षण प्रणाली और उनकी गुणवत्ता के बारे में अवश्य जानकारी करें।


मेरी व्यक्तिगत राय है कि जिन कंपनियों ने अभी तक अपने औपचारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम नहीं बनाये है, समयबद्ध सपोर्ट सिस्टम पर ध्यान नहीं दिया है, वे जाग जायें। विश्व की अधिकांश ऐसी नेटवर्क कंपनियां श्रेष्ठतम उत्पादों के बाद भी असफल हो गई जहां प्रशिक्षण को गौण किया गया था।



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  • कंपनी का पेआउट / भुगतान कैसे होता है ?


गत दिनों एक कंपनी मेरी जानकारी में आई जो अपने डिस्ट्रीब्यूटर को सालाना भुगतान करती है। उसने प्रथम वर्ष का भुगतान तो किया परंतु दूसरे वर्ष के अंत तक वह गायब हो गयी।


सभी कंपनी की अपनी प्रणालियां है। कोई छह माह में, कोई तीन माह में, कोई 1 माह में तो कोई एक हफ्ते में भुगतान करती है।


मेरी व्यक्तिगत राय में एक हफ्ते, पन्द्रह दिन या अधिक से अधिक एक माह में आपकी आय के चेक आप तक पहुँच जाये तो बेहतर है। भुगतान पर यदि स्रोत पर ही टैक्स कट जाये और कंपनी आपको टी. डी. एस. सर्टिफिकेट जारी करे तो कंपनी की प्रामाणिकता ज्यादा मानी जाएगी।


जुड़े हुये अन्य लोगों से जानकारी अवश्य लीजिये कि कंपनी समय पर भुगतान के अपने वादे को पूरा करती है या अक्सर सभी को चेक देर से प्राप्त होते है। 



  • कंपनी द्वारा कोई न्यूनतम लक्ष्य तय किया गया है ?


कुछ नयी कंपनियां यह चतुराई करती है कि एक निश्चित स्तर पर व्यापार जाने पर ही आय देती है, यदि डिस्ट्रीब्यूटर उस स्तर तक नहीं पहुंच पाता तो उसकी आय शून्य रहती है। अन्य कुछ कंपनियां एक निश्चित स्तर का व्यापार ना होने पर पुनः शुल्क भी लेती है।


आप ऐसी कंपनी चुने जहां, जितना भी आप व्यापार करें, उसी अनुपात में आपकी कुछ आय हो। यदि आप व्यापार न भी कर पाये तो भी कंपनी आपको बाहर का दरवाजा ना दिखा सके।

वस्तुत: आम सेल्स कंपनी तथा नेटवर्क मार्केटिंग में यही फर्क है कि आम कंपनी में लक्ष्य प्राप्ति न होने पर कर्मचारी को निकाल बाहर कर दिया जाता है, दूसरी ओर नेटवर्क मार्केटिंग में लक्ष्य का दबाव न होने से व्यक्ति निखर कर कार्य करता है। यदि लक्ष्य न भी प्राप्त हो तो कोई उसे बाहर नहीं निकाल सकता।



उम्मीद करता हूँ आपको इस आर्टिकल में पता ही चल गया होगा कि आपको एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में Join होने से पहले हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, और आपको आर्टिकल अच्छा लगा तो जरूर हमें Comments करके बताएं, अगर आपको इसी तरह के नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से सम्बंधित जानकारी अगर हिंदी चाहिए तो हमें Contact Us में जाकर हमें Email करे।


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