नेटवर्क मार्केटिंग में लोग फेल या असफल क्यों होते हैं | why reasons people fail in network marketing

नेटवर्क मार्केटिंग में लोग फेल या असफल क्यों होते हैं | why reasons people fail in network marketing

नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नेस में 90% लोग असफल या बिज़नेस को क्यू छोड़ देते हैं कुछ कारण है जो लोगों को जानना चाहिए ताकि लोगों इसी गलतियाँ को ना दोहराए और अपनी गलतियों को सुधार कर सके और अपने बिज़नेस को एक अच्छे लेवल में पहुचा सके।

why reasons people fail in network marketing


यह बिज़नेस 21 वीं शताब्दी का सबसे बड़ा बिज़नेस है जो इस समय दुनिया में अपनी अलग छाप छोड़ रही हैं यह बिज़नेस इस वक़्त फस्टेस्ट गरोविंग बिज़नेस बन चुका है फिर भी लोग इस बिज़नेस में 90% लोग असफल हो जाते है । इस बिज़नेस को करने के लिए सबसे पहले आपको इस कि एक-एक बिज़नेस प्लान को देखना पड़ेगा और समझना होगा तभी आप इस बिज़नेस में सफल हो सकते हो।

तो चलिये जानते है इस बिज़नेस में लोग किस वजह से असफल क्यों हो जाते हैं?



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1. अवास्तविक उम्मीदें


कुछ लोग यह बिज़नेस अवास्तविक उम्मीदों के साथ शुरू करते हैं और जब ये पूरी नहीं हो पाती तो बिजनेस पर दोष लगाकर उसे छोड़ देते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि यह एक लॉटरी है। जिस तरह हम लॉटरी का टिकट खरीदते हैं और अपने भाग्य की घंटी के बजने का इंतज़ार करते उसी तरह ये लोग कुछ उत्पाद खरीदते हैं और फिर अमीर होने का इंतज़ार करते हैं। कुछ अन्य लोग दो-तीन लोगों को लेकर आते हैं और फिर यह सोचकर काम करना बंद कर देते हैं कि अब उनका काम पूरा हो गया और अब ये लोग आगे काम करेंगे। ऐसा बिलकुल नहीं चलता। कुछ अन्य लोग सोचते हैं कि उनके अपलाइन या उनका सिस्टम अब उनके लिए सब कुछ करेगा क्योंकि उन्होंने तो कुछ उत्पाद खरीद कर पहले ही उन पर बड़ा उपकार किया है।


कुछ लोग चाहते हैं कि दुनिया उनके दरवाज़े पर आकर खटखटाए, वो भी तब जब उन्होंने किसी को इस बिज़नेस के बारे में बताया ही नहीं है। अगर किसी परंपरागत बिज़नेस में 3-5 साल में सफलता मिलती है तो लोग इसे सही समझते हैं और वहीलोग इस बिज़नेस में कुछ ही दिनों या सप्ताह में अपार सफलता की उम्मीद रखते हैं, वह भी पार्ट टाइम काम करते हुए कई बार स्पॉन्सर भी कुछ चीज़ों को ओवरकमिट करके गलत अपेक्षा बना देते हैं, पर कुछ मीटिंग हो जाने के बाद वह महसूस करते हैं कि इसमें बहुत मेहनत करनी है। और इसके लिए वो तैयार नहीं होते। मुश्किल यह है कि बहुत सारे लोग यह समझने से पहले ही काम करना छोड़ देते हैं कि यह बिज़नेस ज़िंदगी को बदलने वाला है। निराशा और काम छोड़ने का सबसे बड़ा कारण है गलत उम्मीदें।


2. कम जोइनिंग लागत के वजह से लोग इस बिज़नेस को शुरू करते हैं जो बिल्कुल सही नहीं हैं


इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगभग नहीं के बराबर राशि लगती है और वो भी उत्पाद या सेवा के रूप में तुरंत वापस आ जाती है। इस कम प्रवेश लागत के कारण कोई भी यह बिजनेस शुरू कर सकता है। उनमें से अधिकांश लोग यह भी नहीं जानते कि सफल होने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है। उनको नहीं है कि इस बिजनेस में हर दिन, हर हफ्ते, कितनी कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है।


वास्तव में उन्होंने यह बिजनेस शुरू ही नहीं किया, उन्होंने तो सिर्फ़ कुछ शॉपिंग की थी। उन्होंने एक लॉटरी टिकट खरीदा, जिसके साथ कुछ सामान सांत्वना के रूप में मिल गया। न तो उन्होंने सही से कोई ट्रेनिंग की होती है और न ही कोई मीटिंग आयोजित की होती है। उसमें से अधिकांश लोग कुछ ही दिन या हफ़्ते में यह काम छोड़ देते हैं और उस भीड़ का हिस्सा बन जाते हैं जो यह कहती है कि ये बिजनेस नहीं चलते।


3. शून्य निकास लागत के कारण इसे छोड़ने आसान होता है


उतार-चढ़ाव बिज़नेस का एक हिस्सा है। हर बिज़नेस एक बुरे और अच्छे दौर से गुज़रता है, पर बिज़नेस करने वाले लोग उसे इसलिए नहीं छोड़ते क्योंकि उसमें भारी निवेश, स्टाफ़, कार्यशील पूंजी, मार्केट से पैसे लेना, स्टॉक, एक अच्छा ऑफिस और अन्य कई ढांचागत निवेश लगे होते हैं। अगर मालिक बिज़नेस छोड़ देगा तो यह सब ज़ीरो हो जाएगा। इसलिए कितनी भी हानि या संघर्षों के बाद भी यह बड़ा एग्ज़िट कॉस्ट लोगों को बिज़नेस में बनाए रखता है। चूँकि नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी ज़ीरो सेटअप कॉस्ट है, इसलिए इसे बंद करते समय कोई वित्तीय हानि नहीं होती है। इस ज़ीरो एक्ज़िट कॉस्ट के कारण लोगों का थोड़े-से संघर्ष को देखते ही बिज़नेस छोड़ देना आसान हो जाता है।


4. सपनों की कमी


वास्तव में अधिकांश लोगों के बड़े सपने नहीं होते। लोग अपने मौजूदा लाइफस्टाइल से खुश भी नहीं हैं, पर वह इस स्थिति को बदलने के लिए काम भी नहीं करना चाहते।


उनमें से अधिकांश लोग अमीर बनना तो चाहते हैं, पर उसके लिए प्रतिबद्ध होने के लिए तैयार नहीं हैं। यह प्रतिबद्धता सपनों से और अपने उद्देश्यों की स्पष्टता से ही आती है।


5. ध्यान की कमी


अधिकांश लोग यह बिज़नेस अपने जॉब या प्रोफेशन के साथ पार्ट टाइम के रूप में करते हैं। लोग इस बिजनेस को अपने मूल काम, परिवार, मनोरंजन आदि से समय बचने के बाद ही करते हैं। लोगों की नौकरी, प्रोफ़ेशन और पारिवारिक जीवन में पहले से ही बहुत तनाव है इसलिए यह बिज़नेस नजरअंदाज हो जाता है और इसके लिए समय नहीं मिल पाता। पौधा चाहे कितना भी अच्छा हो अगर उसे पानी न मिले तो उसका नष्ट होना तय है।


6. सिस्टम के तरह काम करना और सिस्टम को सीखने की कमी


हर व्यक्ति की इस बिजनेस को करने के बारे में अपनी एक अलग धारणा और सोच है तथा उन्हें लगता है कि उन्हें पता है कि इसे कैसे किया जाए। वह इस संबंध में सिद्धांतों और सही कार्यशाली को सीखने में अपना समय बर्बाद करना नहीं चाहते। गलत तरीके से बिजनेस करने से ज़ीरो रिजल्ट और निराशा मिलती है और फलतः वह बिज़नेस छोड़ देते हैं।


सामान्यतः जो लोग इसे छोड़ देते हैं, वह इस संबंध में कभी कोई प्रोग्राम में शामिल नहीं होते, या उन्होंने बिजनेस को सही से समझा ही नहीं होता है।


7. गलत धारणाओं के साथ काम करना


अधिकांश लोग इस बिजनेस के बारे में एवं स्वयं के बारे में गलत धारणा रखते हुए इसे शुरू करते हैं। लोगों के भीतर जो कुछ ग़लत धारणाएँ हैं वे इस प्रकार हैं मैं बिजनेस नहीं कर सकता, बिज़नेस बहुत मुश्किल है, मैं लोगों से बात नहीं कर सकता, मुझे नहीं लगता कि कोई इस बिजनेस के लिए तैयार होगा, मेरे दोस्त या रिश्तेदार मुझे यह बिजनेस करते देखना नहीं चाहेंगे, मैं बिजनेस करने के लायक नहीं हूँ, यह बिज़नेस मेरे लायक नहीं है आदि। अगर आप खुले दिमाग से अपने उन धारणाओं को टेस्ट करने का साहस रखते हैं तो आप आसानी से देख सकते हैं। जब आप बिजनेस में लोगों से बात करते हैं, किताबें पढ़ते हैं, बिजनेस के लिए खोज करते हैं और कुछ कार्यक्रमों में शामिल होते हैं तो आपको बिजनेस की सच्चाई के बारे में स्वयं पता चल जाता है। इससे आप अपने मन की ग़लत धारणाओं को बाहर निकाल सकते हैं और अपने मन में स्वयं के लिए और बिजनेस के लिए सही और सशक्त धारणाएं बना सकते हैं।


इस बिज़नेस के लिए आपको तीन मुख्य चीज़ों की ज़रूरत है


1. आपके कुछ सपने हैं। आपके पास बिजनेस करने का कारण होना चाहिए।


2. आप सीखने को तैयार हों और इस बिज़नेस की ज़रूरत के अनुसार खुद को बदलने को तैयार हैं।


3. आप कुछ महीनों से लेकर सालों तक नए सिस्टम के अनुसार कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं।



मैं आशा करता हूँ कि आप बहुत जल्द अगले नेटवर्क मार्केटिंग मिलियनेयर बनेंगे और अपनी टीम में अपने जैसे कई मिलियनेयर बनाएंगे।


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