Metaverse : Video Game Industry भी Metaverse Technology की ओर तेजी से बढ़ी

मेटावर्स टेक्नोलॉजी ( Metaverse Technology)


Science Fiction लेखक Neil Stephenson ने 1992 में साइबर दुनिया से संबंधित उपन्यास- स्नो क्रेश में Technology के नए रूप के लिए Metaverse शब्द का उपयोग किया था। लगभग तीन दशक बाद Metaverse Silicon Valley का अगला सबसे बड़ा पड़ाव है। 


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 Metaverse Technology


ऑनलाइन 3-डी आभासी (virtual) वातावरण, Augmented Reality या बेहतर वास्तविकता को मिलाकर Metaverse Technology बनी है। यह अभी कई Video Game Platform पर मौजूद है। Facebook के Founder Zuckerberg ने 28 अक्टूबर को अपना फोकस नई Technology की और दर्शाने के लिए कंपनी का नाम Meta कर दिया है।

Microsoft और Nvidia ने भी Metaverse को अपनाने का इरादा जताया है। Metaverse की संभावनाओं की झलक 8 नवंबर को मिली जब 20 करोड़ मासिक यूजर वाले Online Game Roblox ने अपने तिमाही नतीजों का एलान किया। उसके डेली यूजरों की संख्या एक साल में 31% और आय 3700 करोड़ रुपए बढ़ी है।


Venture Capitalist Matthew Ball कहते हैं, Roblox, Minecraft, Fortnite, Animal Crossing और World Of Warcraft जैसे Online Games Virtual दुनिया के लोकप्रिय और फायदेमंद होने के सबूत है। Market Research Firm News के व अनुसार 2020 में कंज्यूमरों ने वीडियो गेम्स पर 13 लाख करोड़ रुपए खर्च किए है। 


न्यूजू का अनुमान है, इंडस्ट्री की 75% आय उन गेम्स से होती है जो खिलाड़ियों के कपड़े जैसे Virtual Goods की बिक्री करते हैं। गेम प्लेयर अपने प्रोग्राम बनाकर बेच सकते हैं।


Metaverse के कुछ समर्थक मानते हैं, Roylocks, Epic Games और यूनिटी में जैसी वीडियो गेम कंपनियां Technology कंपनियों को पीछे छोड़ सकती है। 


Roblox Game और प्लेटफॉर्म दोनों यह यूजरों को अपने प्रोग्राम बनाने और स्वयं के 3D Games बेचने की सुविधा देता है। एक अन्य गेम एडॉप्ट मी में User Virtual जानवर बेच सकते हैं। Video Game Fortnite के Virtual World का इस्तेमाल Music Industry कर रही है।


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